Follow us on
Friday, April 26, 2024
Sports

कोहली टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष पर बरकरार, बुमराह गेंदबाजों में छठे पायदान पर खिसके

December 17, 2019 10:21 AM

दुबई (भाषा) - भारतीय कप्तान विराट कोहली सोमवार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की नवीनतम टेस्ट रैंकिंग में बल्लेबाजों की सूची में शीर्ष स्थान पर बने हुए है जबकि तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह छठें स्थान पर खिसक गये।

कोहली (928) आस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ से 17 अंक आगे है। स्मिथ ने न्यूजीलैंड के खिलाफ पर्थ में खेले गये पहले दिन-रात्रि टेस्ट में 43 और 16 रन बनाये थे। आस्ट्रेलिया ने इस मुकाबले को 296 रन से अपने नाम किया था।

चेतेश्वर पुजारा (791) और अजिंक्य रहाणे (759) क्रमश: चौथे और छठे स्थान पर बने हुए हैं। आस्ट्रेलियाई बल्लेबाज मार्नुस लाबुशेन का रैंकिंग में ऊपर चढ़ना जारी है। न्यूजीलैंड के खिलाफ पर्थ टेस्ट में 143 और 50 रन की शानदार पारियां खेलने वाले लाबुशेन तीन स्थान के सुधार के साथ पांचवें पायदान पर पहुंच गये। लाबुशेन हालांकि पाकिस्तान के जहीर अब्बास और मुदस्सर नजर के उस रिकार्ड की बराबरी करने से चूक गये थे जिसमें उन्होंने लगातार तीन पारियों में 150 से ज्यादा का स्कोर किया था।

रैंकिंग में उन्होंने सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर को पीछे छोड़ दिया और स्मिथ के बाद दूसरे सर्वश्रेष्ठ आस्ट्रेलियाई बल्लेबाज है। श्रीलंका के साथ पहले घरेलू टेस्ट में नाबाद 102 रन की पारी खेलने वाले बाबर आजम पहली बार शीर्ष 10 में पहुंचे है। टी20 रैंकिंग में शीर्ष और एकदिवसीय में दूसरे स्थान पर काबिज यह बल्लेबाज टेस्ट रैंकिंग में 13वें से नौवें स्थान पर पहुंच गया।

इंग्लैंड की पूर्व सलामी बल्लेबाज (महिला) एनिड बेकेवेल के बाद अपने पहले एकदिवसीय और टेस्ट में शतक लगाने वाले दूसरे क्रिकेट आबिद अली ने टेस्ट रैंकिंग में 78वें स्थान से अपना सफर शुरू किया। वह करियर के पहले एकदिवसीय और पहले टेस्ट में शतक लगाने वाले इकलौते पुरुष क्रिकेटर है।

गेंदबाजों की रैंकिग में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू श्रृंखला से चोट के कारण टीम से बाहर चल रहे बुमराह छठे पायदान पर खिसक गये है। इस रैंकिंग में आस्ट्रेलिया के पैट कमिंस पहले स्थान पर है। आस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट में सात विकेट लेने वाले न्यूजीलैंड के नील वेगनर करियर की सर्वश्रेष्ठ रेटिंग 834 अंक के साथ एक बार फिर तीसरे स्थान पर पहुंच गये है। मैच में नौ विकेट लेने वाले टिम साउदी भी शीर्ष 10 में जगह बनाने में सफल रहे।

इस मैच में नौ विकेट लेने वाले आस्ट्रेलियाई गेंदबाज मिशेल स्टार्क करियर के सर्वश्रेष्ठ 806 रेटिंग के साथ सर्वश्रेष्ठ पांचवें स्थान पर पहुंच गये। जोश हेजलवुड भी आठवें से सातवें पायदान पर पहुंच गये। हरफनमौला खिलाड़ियों की रैंकिंग में रविन्द्र जड़ेजा वेस्टइंडीज के जेसन होल्डर के बाद दूसरे स्थान पर बने हुए है।

भारतीय टीम आईसीसी टेस्ट चैम्पियनशिप में 360 अंक के साथ पहले स्थान पर बनीं हुई है। उसके बाद ऑस्ट्रेलिया (216), श्रीलंका (80), न्यूजीलैंड (60) और इंग्लैंड (56) की टीमें हैं।

 
Have something to say? Post your comment
More Sports News
विश्व शतरंज चैम्पियनशिप की मेजबानी का दावा करेगा भारत : एआईसीएफ सचिव पटेल आरसीबी के खिलाफ सनराइजर्स हैदराबाद की निगाहें फिर से रनों का अंबार लगाने पर मनिका को पछाड़कर भारत की नंबर एक टेबल टेनिस खिलाड़ी बनी श्रीजा खराब फॉर्म से जूझ रही टीमों के मुकाबले में आरसीबी और मुंबई इंडियंस आमने सामने महिला टीम के राष्ट्रीय शिविर में हॉकी इंडिया का भरोसा अनुभव पर सनराइजर्स हैदराबाद ने चेन्नई सुपरकिंग्स को छह विकेट से हराया विराट कोहली पर इस आईपीएल में भारी दबाव, दूसरे बल्लेबाजों को मदद करनी चाहिये : स्मिथ आरसीबी और रॉयल्स को शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों से बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद हार्दिक को कप्तानी सौंपते समय स्पष्ट संवाद होना चाहिए था: शास्त्री बीसीसीआई ने आईपीएल फ्रेंचाइजी मालिकों को 16 अप्रैल को अहमदाबाद आने का न्योता दिया