Follow us on
Saturday, April 27, 2024
Sports

जम्मू-कश्मीर के क्रिकेटर अब्दुल समद को सनराइजर्स हैदराबाद ने खरीदा

December 22, 2019 09:04 AM

सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से चयनित 19 वर्षीय अब्दुल समद को 20 लाख रुपए की बेस प्राइस में जब खरीदा गया, उनके परिजनों और जम्मू-कश्मीर में खेल प्रेमियों में खुशी का ठिकाना न रहा। अब्दुल समद के पिता मोहम्मद फारूक और मां फरजाना की खुशी का ठिकाना ही न रहा। उन्होंने कहा कि खुदा का शुक्र है कि आज का खुशी का दिन उन्हें देखने को नसीब हुआ।

आसपड़ोस के रहने वालों का उनके घर मुबारकबाद देने के लिए आने का तांता लगना शुरू हो गया। उन्होंने बताया कि जिस दिन से समद को आइपीएल के लिए बुलावा आया था, उसी दिन से उन्हें अल्लाह पर पूरा यकीन था कि जल्द ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में खेलने का उनका सपना साकार होने वाला है।

आज अल्लाह का करम हुआ। अब हमारी यही दिली इच्छा है कि सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से अब्दुल समद मैदान में प्रतिद्वंद्वी टीमों के खिलाफ बल्लेबाजी और गेंदबाजी से अपना जलवा दिखाने में कामयाब रहे। युवा, सेवा एवं खेल विभाग में फिजिकल एजूकेशन मास्टर के पद पर तैनात फारूक मूलत: राजौरी जिला के कालाकोट के रहने वाले हैं और वह स्वयं भी क्रिकेट के बेहतरीन खिलाड़ी रह चुके हैं। उनका बड़ा बेटा 21 वर्षीय तैयब फारूक भी क्रिकेट का बेहतरीन खिलाड़ी है।

समद ने छह वर्ष की आयु में क्रिकेट खेल अपने अब्बू फारूक से ही सीखना शुरू किया और फिर इसके बाद जम्मू-कश्मीर स्टेट स्पोर्ट्स काउंसिल के वरिष्ठ क्रिकेट कोच रणधीर सिंह राजन ने समद का उचित मार्गदर्शन किया और आज 12 वर्ष की कड़ी मेहनत के बाद अब यह दिन उन्हें देखना नसीब हुआ है।

दाहिने हाथ के बल्लेबाज एवं बाएं हाथ के लेग स्पिनर अब्दुल समद का जन्म 28 अक्टूबर वर्ष 2001 को हुआ। समद ने वर्ष 2018-19 में सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में पर्दापण किया। उसे 27 सितंबर 2019 को विजय हजारे ट्रॉफी में खेलने का मौका मिला जबकि 9 दिसंबर 2019 को रणजी ट्रॉफी में खेलने का मौका हासिल हुआ।

अब्दुल समद ने 12वीं की पढ़ाई सिदड़ा स्थित लारेंस हायर सेकेंडरी स्कूल से की। इसके बाद वह पूरी तरह से क्रिकेट खेल की अन्य बारीकियां सीखने में जुट गया।

अब्दुल समद ने प्रथम श्रेणी के एकमात्र मुकाबले में भाग लेकर सर्वाधिक 61 रन बनाए। लिस्ट ए के आठ मुकाबलों में खेलकर कुल 237 रन बनाए। इसमें उनके सर्वाधिक 68 रन शामिल हैं।

 
Have something to say? Post your comment
More Sports News
विश्व शतरंज चैम्पियनशिप की मेजबानी का दावा करेगा भारत : एआईसीएफ सचिव पटेल आरसीबी के खिलाफ सनराइजर्स हैदराबाद की निगाहें फिर से रनों का अंबार लगाने पर मनिका को पछाड़कर भारत की नंबर एक टेबल टेनिस खिलाड़ी बनी श्रीजा खराब फॉर्म से जूझ रही टीमों के मुकाबले में आरसीबी और मुंबई इंडियंस आमने सामने महिला टीम के राष्ट्रीय शिविर में हॉकी इंडिया का भरोसा अनुभव पर सनराइजर्स हैदराबाद ने चेन्नई सुपरकिंग्स को छह विकेट से हराया विराट कोहली पर इस आईपीएल में भारी दबाव, दूसरे बल्लेबाजों को मदद करनी चाहिये : स्मिथ आरसीबी और रॉयल्स को शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों से बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद हार्दिक को कप्तानी सौंपते समय स्पष्ट संवाद होना चाहिए था: शास्त्री बीसीसीआई ने आईपीएल फ्रेंचाइजी मालिकों को 16 अप्रैल को अहमदाबाद आने का न्योता दिया