Follow us on
Friday, April 26, 2024
Business

बजट में होगी अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने की कार्ययोजना - जावडे़कर

January 23, 2020 07:20 AM

नयी दिल्ली (भाषा) - केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बुधवार को कहा कि सरकार एक फरवरी को पेश होने वाले केंद्रीय बजट में अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए 'कार्य योजना' पेश करेगी। उन्होंने यह भी कहा कि अर्थव्यवस्था की बुनियाद मजबूत बनी हुई है।

अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष (आईएमएफ) द्वारा भारत की आर्थिक वृद्धि दर का अनुमान घटाये जाने के बारे में पूछे गये सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि अर्थव्यवस्था पुनरूद्धार के रास्ते पर है और किसी को भी इसको लेकर निराशावादी विचार नहीं रखना चाहिए।

सूचना और प्रसारण मंत्री ने केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक के बाद संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘केंद्रीय बजट में आपको सरकार की कार्य योजना दिखेगी। हमारी बुनियादी काफी मजबूत है। इसीलिए किसी को भी भारतीय अर्थव्यवस्था को लेकर निराशावादी विचार नहीं रखना चाहिए।’’

उन्होंने कहा कि अर्थव्यवस्था पुरूत्थान के रास्ते पर है। विश्व अर्थव्यवस्था में उथल-पुथल है और उसका असर दूसरे देशों की अर्थव्यवस्था पर पड़ा है।

उल्लेखनीय है कि मुद्राकोष ने मुख्य रूप से गैर-बैंकिंग वित्तीय क्षेत्र में दबाव और गांवों में आय में कमजोर वृद्धि का हवाला देते हुए सोमवार को 2019-20 के लिये भारत की आर्थिक वृद्धि दर के अनुमान को कम कर 4.8 प्रतिशत कर दिया।

विपक्षी दल अर्थव्यवस्था में नरमी को लेकर सरकार की नीतियों को दोष दे रहे हैं और उसकी आलोचना कर रहे हैं।

 
Have something to say? Post your comment
More Business News
मारुति सुजुकी ने मानेसर संयंत्र की क्षमता में प्रति वर्ष एक लाख इकाई का किया इजाफा रिजर्व बैंक ने 2024-25 के लिए वृद्धि दर के अनुमान को सात प्रतिशत पर कायम रखा अडाणी ग्रीन एनर्जी 10,000 मेगावाट नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता वाली भारत की पहली कंपनी बनी आरबीआई के पेशेवर प्रबंधन ने बाहरी अनिश्चितताओं से निपटने में मदद की: वित्त मंत्री सीतारमण भारत को अगले 10 वर्षों में आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनने की जरूरत: प्रधानमंत्री मोदी टाटा इंटरनेशनल ने राजीव सिंघल को किया एमडी नियुक्त शेयर बाजार में तीन दिनों से जारी तेजी पर विराम, बिकवाली दबाव से सेंसेक्स 362 अंक टूटा भारत के साथ व्यापार संबंधों को फिर बहाल करने पर ‘गंभीरता’ से विचार कर रहा है पाकिस्तान किआ इंडिया के वाहन एक अप्रैल से तीन प्रतिशत तक महंगे होंगे टाटा के सेमीकंडक्टर संयंत्र सभी क्षेत्रों को करेंगे चिप आपूर्ति, 72,000 रोजगार पैदा होंगे: चंद्रशेखरन