Follow us on
Sunday, May 05, 2024
BREAKING NEWS
अम्बाला के एस एस लिटिल एंजेल्स कॉन्वेंट स्कूल में मनाया गया विश्व हास्य दिवसप्रधानमंत्री मोदी एक शहंशाह हैं, जनता से उन्हें कोई मतलब नहीं है: प्रियंका गांधीHaryana News: सिरसा में अशोक तंवर ने भरा नामांकन, सीएम सैनी रहे मौजूद जमीनी विवाद के चलते करनाल में मुर्गी फार्म में लगाई आग: 4-5 हजार बच्चे जलेराहुल गांधी ने प्रज्वल रेवन्ना मामले में पीड़िताओं को मदद देने के लिए सिद्धरमैया को पत्र लिखादीपेंद्र हुड्‌डा ने रोहतक लोकसभा सीट से किया नामांकन पत्र दाखिल : पूर्व सीएम भूपेंद्र हुड्‌डा रहे मौजूदईडी ने यूट्यूबर एल्विश यादव और अन्य के खिलाफ धनशोधन का मामला दर्ज कियाप्रज्वल रेवन्ना केस: पीड़िता के साथ जांच के लिए होलेनारसीपुरा हाउस पर पहुंची SIT की टीम
Chandigarh

चंडीगढ़ में स्थापित हुआ उत्तर भारत का सबसे बड़ा फ्लोटिंग सोलर पॉवर प्लांट, क्लिक कर देखें क्या है इसमें खास

January 24, 2023 11:58 AM

चंडीगढ़ (मयंक मिश्रा):  पानी में उत्तर भारत का सबसे बड़ा तैरता हुआ सोलर प्लांट स्थापित किया है। पंजाब के राज्यपाल और चंडीगढ़ के प्रशासक बनवारी लाल पुरोहित ने सोमवार को सेक्टर 39 स्थित वाटर वर्क्स में 2000 केडब्लूपी के नार्थ इंडिया के सबसे बड़े फ्लोटिंग सोलर पॉवर प्लांट का उद्घाटन किया गया। वहीं उन्होंने 500 केडब्लूपी के फ्लोटिंग सोलर पॉवर प्लांट का धनास लेक पर भी उद्घाटन किया। यहां फव्वारे भी लगाए गए हैं जो कि सोलर एनर्जी से चलते हैं।  इस मौके पर शहर की सांसद किरण खेर, चंडीगढ़ के प्रशासक के सलाहकार धर्मपाल, मेयर अनूप गुप्ता और चंडीगढ़ प्रशासन के साइंस एंड टेक्नोलॉजी विभाग के सचिव तथा चंडीगढ़ रिन्युएबल एनर्जी साइंस एंड टेक्नोलॉजी प्रमोशन सोसाइटी (क्रेस्ट) के सीईओ  देबेंद्र दलई भी मौजूद रहे। प्रशासक सोमवार को सुबह सेक्टर 39 वाटर वर्क्स पहुंचें यहां वह 2000 केडब्लूपी फ्लोटिंग सोलर पावर प्लांट का उद्घाटन किया। जिसके बाद वह धनास लेक की तरफ गए।

वहां लेक पर बनाए गए 500 केडब्लूपी फ्लोटिंग सोलर पावर प्लांट का उद्घाटन किया गया। सेक्टर 39 वाटर वर्क्स पर स्थापित फ्लोटिंग सोलर प्रोजेक्ट पर करीब 11.70 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं। जबकि धनास लेक पर लगे प्रोजेक्ट को स्थापित करने में 3.34 करोड़ रुपये लगे हैं।
प्रशासक ने धनास स्थित लेक के विकास और सुंदर फव्वारों के साथ इसे शहर का एक और पर्यटन स्थल बनाने के लिए क्रेस्ट और वन और वन्यजीव विभाग के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने कहा कि अभी तक शहर के लोगों को सिर्फ सुखना लेक के बारे में ही जानकारी थी। उन्होंने लोगों से अपने घरों, कार्यालयों की छतों पर सोलर पॉवर प्लांट स्थापित करने का भी आग्रह किया। उन्होंने शहर के नागरिकों से सोलर एनर्जी को बढ़ावा देने के लिए प्रशासन के साथ हाथ मिलाने को कहा। प्रसासक ने कहा कि सोलर एनर्जी न केवल पर्यावरण के लिए फायदेमंद है इससे लोगों का पैसा भी बचता है। वहीं, सांसद किरण खेर ने फव्वारों के साथ फ्लोटिंग सोलर प्लांट के इस प्रोजेक्ट के साथ लेक को एक अलग ऊंचाई तक बढ़ते हुए देखने पर प्रसन्नता व्यक्त की। प्रशासक के सलाहकार ने इन दो अनूठी फ्लोटिंग प्रोजेक्ट्स के उद्घाटन पर क्रेस्ट के प्रयासों की सराहना की, जो उत्तर भारत में अपनी तरह की अनूठी परियोजना है।

 
Have something to say? Post your comment
More Chandigarh News
Chandigarh News: तिवारी का चंडीगढ़ को भरोसा, भाजपा के 10 सालों की भरपाई की जाएगी पीजीआई ने कोट पंचकूला में मानसिक स्वास्थ्य जागरूकता कार्यक्रम किया आयोजित Breaking: सिद्धू मूसेवाला मर्डर केस के मास्टरमाइंड गोल्डी बराड़ की अमेरिका में गोली मारकर हत्या चंडीगढ़ में भयानक सड़क हादसे में दो की मौत: चार छात्राएं हुई जख्मी महिला कांग्रेस की महासचिव ने पार्टी को कहा अलविदा, प्राथमिक सदस्यता से दिया इस्तीफा दलबीर गोल्डी आप में हुए शामिल: चंडीगढ़ में सीएम भगवंत मान ने कराई ज्वाइन Chandigarh News: दिन भर बादलों की लुका छिपी और ठंडी हवाओं से गिरा 7 डिग्री पारा Chandigarh News : युवक ने अपने हाथो से काटा अपना गला, हालत गंभीर वायुसेना ने गंभीर रूप से बीमार दो मरीजों को हवाई मार्ग के जरिए लेह से चंडीगढ़ पहुंचाया दूसरों पर आरोप लगाने की बजाय अपने कामों को बताए भाजपा : मनीष तिवारी